fci-logo
Home >> Personnel >> Overview

Personnel

Overview

हिंदी अनुभाग के कार्य 

  • हिंदी अनुभाग, मुख्यालय सहित निगम के सभी अधीनस्थ 195 कार्यालयों में राजभाषा नीति तथा राजभाषा विभाग से प्राप्त विभिन्न आदेशों/निर्देशों और वार्षिक कार्यक्रम में निर्धारित लक्ष्यों को कार्यान्वित करता है तथा प्रगति की मानीटरिंग करता है ।
  • हिंदी अनुभाग मुख्यालय के विभिन्न प्रभागों से प्राप्त परिपत्रों/रिपोर्टों/निगम की वार्षिक रिपोर्ट/प्रेस विज्ञप्ति/स्टैंडिंग कमेटी/टेंडर फार्म/प्रोफार्मों/वेबसाइट/मंत्रालय से प्राप्त सामग्री और संसद में प्रस्तुत की जाने वाली विभिन्न रिपोर्टों का हिंदी अनुवाद तथा विलोमत: अनुवाद करता है ।
  • मुख्यालय का हिंदी अनुभाग, संसदीय राजभाषा समिति द्वारा निगम के विभिन्न कार्यालयों में किए जाने वाले निरीक्षणों के दौरान निरीक्षण प्रश्नावली/दस्तावेज तैयार करने में सहायता/मार्गदर्शन करता है तथा संसदीय आश्वासनों की पूर्ति सुनिश्चित करता है ।
  • हिंदी अनुभाग, राजभाषा विभाग, संसदीय राजभाषा समिति सचिवालय तथा खाद्य मंत्रालय के राजभाषा विभाग के साथ हिंदी से जुड़े विभिन्न विषयों पर समन्वय स्थापित करता है ।
  • मुख्यालय में हिंदी से जुड़े वरिष्ठ अधिकारी, नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठकों में नियमित रूप से भाग लेते हैं तथा अनुभाग इन बैठकों के कार्यवृत्त पर कार्रवाई सुनिश्चित करता है और समिति के निर्देशानुसार दिल्ली स्तर पर आयोजित की जाने वाली प्रतियोगिताओं में से किसी एक प्रतियोगिता का आयोजन/समन्वय करता है ।
  • भारत सरकार के आदेशों के अनुसार, हिंदी अनुभाग मुख्यालय सहित निगम के विभिन्न कार्यालयों में राजभाषा हिंदी का जायजा लेने के लिए समय-समय पर निरीक्षण करता है ।
  • अनुभाग, हिंदी में काम करने की अधिकारियों/कर्मचारियों की झिझक को दूर करने के लिए खाद्य सुरक्षा संस्थान के माध्यम से हिंदी कार्यशालाओं का आयोजन करता है।
  • मुख्यालय का हिंदी अनुभाग, हिंदी पत्रिका “खाद्य दर्पण” का प्रकाशन करता है, जिसमें निगम के विभिन्न कार्यालयों के अधिकारियों/कर्मचारियों से प्राप्त लेखों, रिपोर्टों, कविताओं, संस्मरणों आदि को शामिल किया जाता है ।
  • हिंदी अनुभाग मुख्यालय में राजभाषा हिंदी का माहौल बनाने के लिए प्रतिवर्ष हिंदी पखवाड़ा आयोजित करता है जिसके दौरान हिंदी को बढ़ावा देने वाली विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है तथा इन प्रतियोगिताओं के विजेताओं को हिंदी पखवाड़े के समापन समारोह में विभिन्न पुरस्कार/प्रतीक चिह्न/प्रमाण-पत्र आदि वितरित किए जाते हैं ।
  • मुख्यालय का हिंदी अनुभाग, निगम में राजभाषा हिंदी को बढ़ाने तथा राजभाषा से जुड़ी नवीनतम जानकारियों के अदान-प्रदान के लिए निगम के सभी कार्यालयों में कार्यरत हिंदी अधिकारियों तथा हिंदी का काम देखने वाले अधिकारियों के लिए प्रतिवर्ष एक “अखिल भारतीय राजभाषा सेमिनार” का आयोजन करता है।हिंदी अनुभाग, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक जी की अध्यक्षता में प्रत्येक तिमाही में विभागीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक का आयोजन करता है जिसमें तिमाही के दौरान सभी प्रभागों में हुई हिंदी प्रगति की समीक्षा की जाती है तथा हिंदी के अनुपालन में आ रही कठिनाइयों का निराकरण किया जाता है ।